कोरोना का नकारात्मक माहौल दे रहा है तनाव, एक्सपर्ट से जानें खुश और पॉजिटिव रहने के टिप्स

कोरोना का नकारात्मक माहौल दे रहा है तनाव, एक्सपर्ट से जानें खुश और पॉजिटिव रहने के टिप्स

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। लोग इस वायरस की वजह से जिंदगी की जंग भी हार जा रहे है। वहीं इस लहर में लोगों की मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ा है। क्योंकि जिस प्रकार से नकारात्मकता का माहौल इस समय बन रहा है। उससे मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रही है। विशेषज्ञ कहते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर न सिर्फ इसलिए गंभीर है क्योंकि इस बार लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं, बल्कि ऐसी विकट समस्या तब वापस लौटी जब ऐसा लगने लगा था कि अब सबकुछ ठीक हो रहा है। इस तरह की परिस्थितियों ने लोगों को कई तरह से प्रभावित किया है जिसका असर स्पष्टतौर पर लोगों में तनाव, अवसाद और चिड़चिड़ेपन के रूप में देखा जा रहा है।विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसे समय में लोगों को अपने शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं इस नकारात्मक माहौल में खुद को तनाव से कैसे बचा सकते हैं?

पढ़ें- गर्मियों में भी पिएं गर्म पानी, सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

एक्सपर्ट की माने तो किसी महामारी के दौरान लोगों में मानसिक तनाव होना सामान्य है। प्रतिकूल परिस्थतियों में उदास या भयभीत महसूस करना एक सामान्य मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया है। जरूरी यह है कि आप अपने घर में या आसपास ऐसी दिक्कतों का सामना कर रहे लोगों को पहचानें और उनकी मदद करें। यह समय एक-दूसरे का साथ देने और मनोबल बढ़ाने का है।

आइसोलेशन में रह रहे लोग कैसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल?

कोविड संक्रमित जो लोग घर पर ही आइसोलेशन में हैं उनके लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। आप ऐसे समय में जितने सकारात्मक रहेंगे, उतनी जल्दी बीमारी से ठीक हो सकेंगे।

आइसोलेशन में भी नियमित दिनचर्या का पालन करें। सुबह उठकर कुछ हल्के या साँस लेने वाले व्यायाम करें, किताबें पढ़ें, संगीत सुनें, अच्छी फिल्म देखें, वीडियो कॉल पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करें, इन सब से आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

तनाव से कैसे बचें?

इस समय आप जितना हो सके सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखें। ऐसे विपरीत समय में तनाव से बचने का एकमात्र तरीका है कि आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें। परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं, उनसे बातें करें, कुछ अच्छा बनाएं, अच्छा खाएं। ये सभी उपाय आपको तनाव मुक्त रखने में सहायक हो सकते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • सभी लोगों को इस समय विशेष जागरूकता की जरूरत है। 
  • उन आंकड़ों पर ध्यान न दें जो आपको परेशान करते हों। अपना पूरा ख्याल रखें। कोविड से बचने के सभी जरूरी उपायों का पालन करते रहें।
  • अनुशासित दिनचर्या का पालन करें। अनुशासन में रहने से आपका मन अनावश्यक नकारात्मक विचारों में नहीं भटकने पाता है।
  • कुछ रचनात्मक करें। यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो भी अपनी पसंद की चीजों के लिए समय निकालें। ऐसा करने से मस्तिष्क में हैपी हार्मोन बढ़ते हैं।

इन टिप्स से  मिल सकता है फायदा

  • पर्याप्त नींद लें। रात में जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें।
  • शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में पौष्टिक आहार का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
  • अपने रुचि की चीजें पढ़ें, अखबार से परे जाकर भी आपके लिए चुनने को बहुत कुछ है।
  • योग और प्राणायाम ऐसे समय में बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण- लोगों की यथासंभव मदद करें। मदद करने से आपको मानसिक शांति का अनुभव होता है।

इसे भी पढ़ें-

ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।